About Me

header ads

What is Form 26 AS फॉर्म 26AS क्या है

              What is Form 26 AS  फॉर्म 26AS क्या है

 

फॉर्म 26AS क्या है

यह फ़ॉर्म एक वार्षिक समेकित कर विवरण है जिसे सभी करदाताओं द्वारा अपने स्थायी खाता संख्या (पैन) का उपयोग करके आयकर वेबसाइट से प्राप्त किया जा सकता है। यदि आपने अपनी आय पर कर का भुगतान किया है या आपकी आय से कर काटा गया है, तो आयकर विभाग के पास यह विवरण पहले से ही उपलब्ध है


आपके द्वारा Payment  किए गए Tax का विवरण और Tax Refund

फॉर्म 26AS में न केवल आपके करों का भुगतान किया गया है, बल्कि प्रासंगिक वित्तीय वर्ष के दौरान आपके द्वारा प्राप्त किए गए किसी भी कर रिफंड का विवरण भी शामिल है.


अचल संपत्ति की बिक्री पर TDS का विवरण

अचल संपत्ति के खरीदार को संपत्ति के विक्रेता को भुगतान किए गए विचार से स्रोत पर कर में कटौती करने की आवश्यकता होती है। यदि आपने वित्तीय वर्ष के दौरान कोई संपत्ति बेची है, तो भुगतान करते समय क्रेता द्वारा काटे गए करों का विवरण आपको अपने फॉर्म 26AS में भी दिखाना चाहिए।


संपत्ति के किराए पर TDS का विवरण

यदि आप एक निवासी भारतीय हैं और किसी व्यक्ति से प्रति माह 50,000 से अधिक किराया प्राप्त करते हैं, तो भुगतानकर्ता को आपको भुगतान करने से पहले इस तरह के किराए से स्रोत पर कर काटने की आवश्यकता होती है। आपके द्वारा काटे गए करों का विवरण आपके बारे में बताएगा


कार की बिक्री पर TCS का विवरण

यदि आप एक कार खरीदते हैं, तो आपको विक्रेता को भुगतान करना होगा, बिक्री मूल्य पर 1% कर का भुगतान करना होगा यदि कार की बिक्री मूल्य INR 10 लाख से अधिक है। उसी को कार के विक्रेता द्वारा आपके नाम पर सरकारी खजाने से जमा किया जाएगा। एकत्र किए गए करों का विवरण आपके फॉर्म 26AS में दिखाई देगा।


आपके High Value Transactions का विवरण

इसके अलावा, बैंकिंग और वित्तीय संस्थानों के माध्यम से किए गए उच्च मूल्य के लेनदेन इन बैंकिंग और वित्तीय संस्थानों द्वारा दायर वार्षिक सूचना रिटर्न ('AIR ’) के आधार पर फॉर्म 2 में बताए जाते हैं। उदाहरण के लिए, उच्च मूल्य के म्यूचुअल फंड, अचल संपत्ति, उच्च मूल्य के कॉर्पोरेट बॉन्ड आदि की खरीद फॉर्म 26AS में अपना रास्ता खोजें।

Advance Tax का भुगतान और स्व मूल्यांकन कर का विवरण

यदि आपने वर्ष के दौरान कोई अग्रिम कर या स्व-मूल्यांकन कर का भुगतान किया है, तो यह आपके फॉर्म 26AS में भी दिखाई देगा।

आपके द्वारा प्रदत्त कर को दर्शाने वाला व्यापक दस्तावेज

तो सभी में, फॉर्म 26AS एक दस्तावेज है जो आपके द्वारा भुगतान किए गए सभी करों को कटौती के माध्यम से या अन्यथा एक जगह पर आपके टैक्स रिटर्न फाइलिंग के समय भुगतान किए गए करों के क्रेडिट का दावा करना आसान बनाता है।

फॉर्म 26AS की जानकारी आम तौर पर तिमाही आधार पर अपडेट की जाती है। फॉर्म 26AS में दर्शाए गए वर्ष के अंत में कर क्रेडिट दाखिल करते समय दावा किए जाने के पात्र हैं।

Form26AS कैसे प्राप्त करें

फॉर्म 26AS को TRACES वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। फॉर्म 26AS डाउनलोड करने के लिए, आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट https://incometaxindiaefiling.gov.in पर अपने इनकम टैक्स फाइलिंग अकाउंट में लॉग इन करें, या तो सीधे या अधिकृत बैंकों की नेट बैंकिंग सुविधा के माध्यम से।

एक बार जब आप लॉग इन करते हैं, तो 'मेरा खाता देखें' (कर क्रेडिट) टैब पर क्लिक करें, या तो 'मेरा खाता' या 'त्वरित लिंक' टैब के तहत। इस फॉर्म को देखने के लिए आपको टीडीएस-सीपीसी वेबसाइट पर रीडायरेक्ट किया जाएगा। आपको प्रासंगिक मूल्यांकन वर्ष (अर्थात वित्तीय वर्ष के बाद वर्ष) का चयन करना होगा, जिसके लिए आप विवरण डाउनलोड करना चाहते हैं। आप HTML प्रारूप देख सकते हैं और फिर PDF फ़ाइल के रूप में सहेजने के लिए PDF के रूप में निर्यात पर क्लिक करें।

Form26AS में अपने कर विवरण की जाँच करें

फॉर्म 26AS की शुरुआत के आयकर विभाग द्वारा एक स्वागत योग्य पहल ने टैक्स रिटर्न के साथ कर दाता द्वारा टीडीएस प्रमाण पत्र (फॉर्म 16/16 ए) जमा करने की आवश्यकता को कम कर दिया है।

हालांकि, करदाता को फॉर्म 26AS में विवरणों को सत्यापित करने और विवरण में किसी भी विसंगति को उजागर करने की आवश्यकता है (ओवरआवश्यक आय करने के लिए कर कटौतीकर्ता को तुरंत आय या करों का कम भुगतान)। यह आयकर विभाग द्वारा कर के बेमेल पर किसी भी जांच से बचने के लिए है, जिसके परिणामस्वरूप बाद की तारीख में उचित कर क्रेडिट की अनुपलब्धता के कारण कर की मांग होती है।

 

इसलिए, प्रत्येक करदाता के लिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि कर रिटर्न में दावा किया गया कर फॉर्म 26AS में प्रदर्शित होने वाले करों के अनुरूप हो।


Post a Comment

0 Comments